Type Here to Get Search Results !

SAFF Championship 2023: भारत ने कुवैत को पेनल्टी शूटआउट में हराकर 9 वीं बार बना सैफ चैंपियनशिप 2023 का चैंपियन।

भारतीय फुटबाल टीम :बेंगलुरु के कांतिरवा स्टेडियम में 4 जुलाई 2023 को खेले गए दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ 2023(SAFF) फाइनल का मुकाबला भारत और कुवैत के बीच खेला गया। मुकबले में भारत में कुवैत को पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर खिताब अपने नाम किया। इस सीजन में भारतीय टीम एक भी मैच नहीं हारी है। इस मैच में जीत का मामला पेनल्टी शूटआउट के बाद सड़न डेथ तक गया,जहां भारत को जीत मिला। इस जीत के हीरो रहे गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू जिन्होंने कुवैत के कप्तान आदिल हाजिया का गोल रुक कर भारत को जीत पक्की कर दी। दूसरी तरफ भारत की ओर से पेनल्टी शूटआउट में सुनील छेत्री, गुरप्रीत सिंह संधू,संदेश झींगन,शुभाशीष बोस और चांगते ने गोल मारे।
भारत की तरफ से उदांता सिंह और कुवैत की ओर से मोहम्मद अब्दुल्लाह गोल मारने से चुके। जिसके कारण पेनेल्टी शूटआउट के 5 राउंड के बाद भी स्कोर 4-4 की बराबरी पर रही और सडन डेथ रूल लागू करके जीत का निर्णय लिया गया।

इस चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मैच देखने के लिए  स्टेडियम में दर्शक पूरी भरी हुई थी, और सारे काफी उत्साहित थे साथ ही अपने टीम का मनोबल को भी बढ़ा रहे थे जब भी गेंद किसी भी टीम के गोलपोस्ट के इर्द-गिर्द जाती तो दर्शकों में उत्साह की लहर दौड़ पड़ती, और तालियां तथा आवाजों से प्लेयर का  मनोबल बढ़ा रहा था।
इस मैच के शुरुआती कुछ मिनट में ही कुवैत के कप्तान खादिल हाजिया के किक को भारतीय गोलकीपर सिंधु ने बचा लिया जिससे भारत के प्रशंसकों में जश्न का माहौल बना गया।

मुकाबला के शुरुआत के 14वें मिनट में मुबारक अल फनेनी ने एक उम्दा पास अल ब्लौशी को दिया।फिर अल ब्लौश ने बॉक्स के अंदर शबैब अल खालदी को एक सटीक क्रॉस दिया जिसमें भारतीय गोलकीपर संधू को छकाकर गोलमारा और कुवैत को 1-0 की बढ़त दिला दिया। वहीं भारत को 1 मिनट के अंदर ही स्कोर बराबर करने का मौका मिला पर कुवैत के गोलकीपर अब्दुल रहमानी ने चांगते की लॉन्ग रेंजर को रोक दिया।फिर गेम के 39वें मिनट में कप्तान सुनील छेत्री और सहल अब्दुल समद के बीच पास का सुंदर प्रदर्शन देखने को मिला जहां बॉक्स में मौजूद लालिंग जुवाला  चांगते को गेंद पास किया और कुवैत के गोलकीपर अब्दुल रहमान को छका कर गोल किया,और स्कोर को 1-1बराबर किया।

एक्स्ट्रा टाइम में: एक्स्ट्रा समय मिलने पर भी दोनों टीमों का स्कोर 1-1 की बराबरी पर रहा जहां कई मौके तो बने,लेकिन दोनों उसे गोल में बदलने में असफल रहे और एक्स्ट्रा टाइम में भी 1-1की बराबरी पर ही रहा।
भारत सैफ चैंपियनशिप 2023 में कोई भी टीम से नहीं हारा है।भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से था जहां भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराया,वहीं दूसरा मुकाबला में नेपाल से 2-0 से जीत दर्ज किया।कुवैत के साथ खेले गए लीग मुकाबला 1-1 की बराबरी पर खत्म हुआ था।जहां मैच में प्लेयरों के बीच पूरे मैच में काफी गर्म माहौल बना रहा।जिसके कारण दोनो टीमों को रेफरी द्वारा रेड कार्ड दिया गया साथ ही भारतीय टीम के मुख्य कोच को भी अगले आने वाले मैचों से बेन कर दिया गया जो अगले सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में उपलब्ध नहीं थे।हालांकि,सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने लेबनान को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से मात दी थी। सेमीफाइनल और फाइनल दोनों मुकाबलों में भारत टीम के रहे गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू के शानदार बचाव प्रदर्शन से भारत की जीत के असली हीरो रहे।

जानें किसे कोन अवार्ड मिला :

विजेता: भारत $50000 ट्रॉफी 
उपविजेता: कुवैत $25000
बेस्ट गोलकीपार:अनीसुर रहमान जिको
फेयर प्ले अवार्ड: नेपाल
गोल्डन बूट अवार्ड: सुनील छेत्री 6 गोल
मोस्ट वैल्यूबल प्लेयर अवार्ड:सुनील छेत्री

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.